मोहाली

2 अप्रैल 2023

दिव्या आज़ाद

जीतो के सफल एक वर्ष के उपलक्ष्य में आज मोहाली क्लब, सेक्टर 65 में ब्रेस्ट कैंसर पर लोगों को जागरूक करने वाली एक जागरूकता पहल का आयोजन किया गया। इस अवसर पर सरदार फौजा सिंह ने अपने 112 वां जन्मदिन पर केक काटा। 

यह जागरूकता अभियान पैरागॉन सीनियर सेकेंडरी स्कूल, सेक्टर 69, नन्हे मणके प्ले वे फाउंडेशन स्कूल और सच दी आवाज, सरे, ब्रिटिश कोलंबिया की एक संयुक्त पहल है, जिसका उद्देश्य आम जनता के बीच जागरूकता फैलाना और सभी ब्रेस्ट कैंसर फाइटर, सर्वाइवर केयरटेकर को समर्थन देना है।

अपने सफल एक वर्ष का जश्न मनाते हुए, यह कार्यक्रम दीप शेरगिल द्वारा नरगिस दत्त फाउंडेशन के सहयोग से आयोजित किया गया था, जो घेंट पंजाब, केकवॉकर्स और माइंड स्केचर्स द्वारा प्रायोजित कार्यक्रम था।

कार्यक्रम की शुरुआत दीप प्रज्वलित कर की गई। कार्यक्रम में नेता परमिंदर सिंह गोल्डी मुख्यातिथि थे। जबकि कार्यक्रम में लेफ्टिनेंट जनरल  (सेवानिवृत्त) (डॉ.) जे.एस. चीमा, जस्टिस बिचितर सिंह टिवाणा, प्रसिद्ध पंजाबी गायिका डॉली गुलेरिया,  परमिंदर जायसवाल विशेष अतिथि थे। इस दौरान उनके साथ  सेक्टर 69  स्थित पैरागॉन सीनियर सेकेंडरी स्कूल डायरेक्टर मोहनबीर सिंह शेरगिल भी उपस्थित थे।

इस अवसर पर एमएलयू डीएवी कॉलेज फगवाड़ा से प्रिंसिपल डॉ किरणजीत रंधावा, पत्रकार फिल्म समीक्षक गुरलीन कौर धनोआ, क्लिनिकल साइकोलॉजिस्ट डॉ. रूबी आहूजा, प्रसूति एवं स्त्री रोग विशेषज्ञ डॉ. रमनदीप कौर, कंसल्टेंट ऑन्कोलॉजिस्ट, सोहाना हॉस्पिटल मोहाली डॉ. संदीप कुक्कर सहित विभिन्न मुख्य वक्ता मौजूद थे। जिन्होंने कार्यक्रम में कैंसर से बचाव के संबंध में अपने विचार रखे और उन्होंने ब्रैस्ट कैंसर पर जागरूकता पर बल दिया।

जीतो के को-फाउंडर हर्षदीप सिंह शेरगिल ने बताया कि “यह गर्व का क्षण है कि नरगिस दत्त फाउंडेशन, जो पिछले 40 वर्षों से स्वास्थ्य सेवा, आपदा राहत, महिला सशक्तिकरण, शिक्षा और खेल में सक्रिय है, ने पहली बार पंजाब में हाथ मिलाया है, और वह भी जीतो के साथ। यह सब प्रिया दत्त के सहयोग से संभव हो सका। दरअसल, ‘जीतो’ के नवीनतम अभियान के दौरान 100 से अधिक स्कैन किए गए थे, जिनमें से 14 स्कैन के लिए और जांच की आवश्यकता थी। अब, जीतो पहल गरीबी रेखा से नीचे के लोगों के इलाज के लिए जरूरतमंद लोगों की मदद और सहायता करेगी। उन्होंने कहा कि जीतो का इरादा पूरे भारत में जागरूकता के पंखों का विस्तार करना है।

इस अवसर पर 112 वर्षीय फौजा सिंह ने जीतो के सफल प्रयासों की सराहना की और कार्यक्रम पर अपनी खुशी को जाहिर किया।

इस कार्यक्रम में पैन पंजाब और दिल्ली एनसीआर से ‘चैंपियंस ऑफ लाइफ’ के तहत कैंसर सर्वाइवर्स एंड फाइटर्स ऑफ द ब्रेस्ट कैंसर महिलाओं ने रैम्प वॉक में भरपूर जोश के साथ भाग लिया और फाइटर बनने का साहसिक संदेश दिया।

कार्यक्रम के दौरान लोकप्रिय बॉलीवुड अभिनेत्री सोनाली बेंद्रे का एक वीडियो संदेश भी चलाया गया, जो कैंसर से पीड़ित हैं।

LEAVE A REPLY

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.