जैजी बी, बब्बू मान और बीनू ढिल्लों ने पंजाबी म्यूजिक इंडस्ट्री में पायरेसी रोकने के लिए वेबसाईट लांच की

1
2138

Photo By Vinay Kumar

चंडीगढ़

21 मार्च, 2017

दिव्या आज़ाद

पंजाबी म्यूजिक इंडस्ट्री इन दिनों पायरेसी की वजह से बर्बाद हो रही है। इसका सबसे ’यादा शिकार वो कलाकार होते हैं जो अभी अपने आपको स्थापित कर रहे हैं। साथ ही वह रिकॉर्डिंग लेबल जो बरसों से हिट पंजाबी गीत ला रहे हैं। पायरेसी के बढ़ते कदमों को रोकने के लिए बुल्स18 कंपनी ने रोणक डॉट कॉम को मंगलवार को लॉन्च किया। इस वेबसाइट में आप एक ही जगह 80 प्रतिशत से ’यादा रिकॉर्डिंग लेबल के हिट गानें सुन सकेंगे। साथ ही फिल्म से लेकर पंजाबी सिनेमा से जुड़ा कटेंट भी देख सकेंगे। यूट्यूब और आईट्यून्स की ही तरह ये भी एक तरह का ऑनलाइन
मॉनीटाइजेशन होगा, जिससे कलाकार और म्यूजिक लेबल दोनों श्रोताओं द्वारा उनके ट्रैक को दी जा रही प्रतिक्रिया जान सकेंगे। इस अवसर पर बब्बू मान, जैजी बी, राजी एम छिन्दे तथा बीनू ढिल्लों वेबसाईट लांच की। इनमें पंजाब की शान बब्बू मान पायरेसी के खिलाफ रोणक के साथ खड़े हुए।

Photo By Vinay Kumar

रोणक डॉट कॉम के मालिक मार्शल ने बताया कि आजकल ऑनलाइन पायरेसी का एक बड़ा बाजार है। जिसकी वजह से पंजाबी गायकों से लेकर रिकॉर्डिंग लेबल को काफी नुकसान उठाना पड़ रहा है। ऐसे में हमनें रोणक डॉट कॉम को डिजाइन करने का सोचा। जहां एक ही जगह पर पंजाब के हिट्स गानों से लेकर फिल्मों तक को देखा जा सकेगा। वेबसाइट पर गीत, वीडियो और फिल्म को उ‘चतम क्वालिटी में डाउनलोड कर सकते हैं। अभी ऑनलाइन ऐसे कई वेबसाइट आपको मिलेगी जिसमें गानों के नाम पर ढेर सारा वायरस श्रोताओं के फोन पर डाउनलोड के दौरान ट्रांसफर किया जाता है। साथ ही इन वेबसाइट्स से गाने से संबंधित रिकॉर्डिंग लेबल को भी कोई मुनाफा नहीं होता। ऐसे में रोणक डॉट कॉम पंजाबी गानों के चाहने वालों को इन सभी परेशानियों से बचाएगा। रोणका से जुड़े सभी रिकॉर्डिंग लेबल इससे जुडक़र गाने से जुड़ी लोगों की प्रतिक्रिया देख सकेंगे। साथ ही उन्हें लाइक्स, डाउनलोड के अलावा गानों के आधार पर रेवन्यू भी मिलेगा। जो उन्हें पायरेटिड ऑनलाइन वेबसाइट से नहीं मिलता था। इस वेबसाइट के जरिए श्रोता सीधे तौर पर यूएसए, कैनेडा और युके में स्थित पंजाबी गायकों को भी सुन सकेंगे। जिससे सीधे तौर पर आप जहां श्रोता विश्व भर में रह रहे पंजाबी गायकों की एल्बम और उनके आने वाले गानों को सुन पाएंगे।

24 मार्च को बब्बू मान का गाना लॉन्च होगा बेबसाइट पर रोणक डॉट कॉम के लॉन्च के साथ ही श्रोताओं को बड़ा तोहफा मिलेगा। बब्बू मान के नए गाने को वेबसाट पर 24 मार्च पर वर्ल्डवाइड रिलीज किया जाएगा।

आईओएस और एंड्रॉयड में एप इस्तेमाल कर सकते हैं मार्शल ने कहा कि वेबसाइट के साथ ही श्रोताओं के लिए हमनें एप भी लॉन्च किया है। जो रोणका नाम से ही होगा। यह आईओएस और एंड्रॉयड के नाम से ही होगी। इससे लोग सीधे तौर पर अपने मोबाइल फोन से भी हमसें जुड़ सकते हैं।

1 COMMENT

  1. I’d need to check with you here. That is not something I usually do! I appreciate reading a post which will make persons think. Also, thanks for allowing me to comment!

LEAVE A REPLY

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.