राजीव गांधी राष्ट्रीय युवा विकास संस्थान सेक्टर 12 पंजाब इंजीनियरिंग कॉलज में अंतर राज्य युवा आदान-प्रदान कार्यक्रम आयोजित

0
706
चंडीगढ़
9 मार्च 2019
दिव्या आज़ाद
अंतर राज्य युवा आदान-प्रदान कार्यक्रम, एक भारत श्रेष्ठ भारत, नेहरू युवा केंद्र चंडीगढ़ द्वारा 20 फरवरी से 6 मार्च 2019 तक राजीव गांधी राष्ट्रीय युवा विकास संस्थान सेक्टर 12 पंजाब इंजीनियरिंग कॉलज चंडीगढ़ में आयोजित किया गया । जिसमें दादरा और नगर हवेली , पंजाब और चंडीगढ़ के 100 युवाओं ने भाग लियाl कार्यक्रम के दौरान , श्रीमती उपमा चौधरी, सचिव युवा मामले और खेल मंत्रालय, भारत सरकार, 5 मार्च को मुख्य अतिथि और श्री कोहटंग ताऊथांग, निदेशक और संयुक्त सचिव, आर जी एन आई वाई डी, विशिष्ट अतिथि के रूप में आयोजन की अध्यक्षता की। गुजरात, सिलवासा  के प्रतिभागियों  ने गरबा, सरस्वती वंदना की प्रस्तुति दी।
उपमा चौधरी ने इस सांस्कृतिक आदान-प्रदान कार्यक्रम पर अपने विचार व्यक्त किए और युवाओं को सभी क्षेत्रों में उत्कृष्ट प्रदर्शन के लिए प्रेरित किया।
राज्य निदेशक चंडीगढ़ ओर पंजाब श्री उत्तमजोत सिंह राठौर और राज्य निदेशक हरियाणा  साहेब सिंह ने औपचारिक रूप से सभा को संबोधित किया। इस 15 दिन के शिविर के दौरान युवाओ के बीच में बहुत से महान अनुभवी लोगों को रूबरू करवाया गया और उनके साथ  अलग-अलग विषयों पर भी चर्चा हुई।
युवाओं ने मिलकर एक यूथ पार्लियामेंट का भी आयोजन किया जिसमें उन सभी ने भिन्न प्रकार के विषयों पर चर्चा की और देश को आगे बढ़ाने के लिए अपने विचार रखें। शिविर के दौरान युवाओं को अमृतसर भी घुमाने ले गए और युवाओं को वहां की संस्कृति से परिचित करवाया गया इसके साथ उन्हें चंडीगढ़ में भी घुमाया गया जहां उन्हें रोज गार्डन, रॉक गार्डन और सुखना लेकर जायगया । इस  राज्य युवा आदान-प्रदान  शिविर का मकसद था की 2 राज्यों के युवा एक दूसरे की संस्कृति को पहचाने अपने विचारों को एक दूसरे के साथ सांझा करें और मिलकर देश हित मैं काम कर सके और एकता को बरकरार रख सके। शिविर के आखिरी दिन श्री उत्तमजोत सिंह, स्टेट डायरेक्टर नेहरू युवा केंद्र संगठन,  रश्मित कौर जी डिस्ट्रिक्ट युथ कोऑर्डिनेटर नेहरू युवा केंद्र चंडीगढ़ गुरलीन कौर जी प्रोग्राम कोऑर्डिनेटर नेहरू युवा केंद्र चंडीगढ़ ने सभी युवाओं को प्रमाण पत्र बांटे और सभी  डिस्टिक के युवाओं को ट्रॉफी के साथ सम्मानित किया गया। यह शिविर रश्मित कौर जी डिस्ट्रिक्ट युथ कोऑर्डिनेटर नेहरू युवा केंद्र चंडीगढ़ गुरलीन कौर जी प्रोग्राम कोऑर्डिनेटर नेहरू युवा केंद्र चंडीगढ़ जी की देखरेख में और उनके पूरे सहयोग से हुआ। इसके साथ साथ गुजरात के युवाओ ने बताया कि उन्हें चंडीगढ़ बहुत पसंद आया और वह यह दुबारा आना पसंद करेंगे।

LEAVE A REPLY

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.