वैश्विक सूर्य नमस्कार उत्सव: चण्डीगढ़ के तमाम विद्यालयों ने बढ़-चढ़कर हिस्सा लिया

0
444

चण्डीगढ़

15 जनवरी 2022

दिव्या आज़ाद

आजादी के अमृत महोत्सव के उपलक्ष में आयोजित 75 करोड़ वैश्विक सूर्य नमस्कार उत्सव की श्रृंखला में मकर संक्रांति के शुभ अवसर पर चण्डीगढ़ के भी हज़ारों लोगों ने सूर्य नमस्कार में अपनी सहभागिता निभाई। प्रातः सुबह 7:00 बजे से डीडी न्यूज़ चैनल से लाइव सूर्य नमस्कार करके आयुष के केंद्रीय मंत्री सर्वानंद सोनोवाल एवं स्वामी रामदेव ने कार्यक्रम का शुभारम्भ किया। चण्डीगढ़ शिक्षा विभाग के डीईओ ऑफिस की ओर से इस श्रृंखला में अपना सहयोग देते हुए डीडी न्यूज़ पर आ रहे सूर्य नमस्कार के सीधे प्रसारण को समस्त स्कूलों एवं संबंधित संस्थाओं से साझा किया गया।


इस अवसर पर गवर्मेंट मॉडल हाई स्कूल सेक्टर 43 में चंडीगढ़ योगासन स्पोर्ट्स एसोसिएशन के योग एंबेसडर ने सूर्य नमस्कार का प्रदर्शन किया। चंडीगढ़ योगासन स्पोर्ट्स एसोसिएशन के चेयरमैन रोहित के मार्गदर्शन में सिमरन, प्रभाकर और अंजलि ने सूर्य नमस्कार प्रदर्शन किया ।

जिला शिक्षा विभाग (चण्डीगढ़ ) के एईओ बलविंदर सिंह ने बताया कि मकर संक्रांति के अवसर पर चण्डीगढ़ के तमाम विद्यालयों ने बढ़-चढ़कर हिस्सा लिया तथा सूर्य नमस्कार प्रकल्प में हर्षोल्लास से जुड़ते जा रहे हैं। उन्होंने बताया कि योग अभ्यास और सूर्य नमस्कार विद्यालयों में सुचारू रूप से आयोजित होता रहना चाहिए, जिससे बच्चों में अद्भुत विकास संभव है।

चण्डीगढ़ के विभिन्न स्थानों पर चण्डीगढ़ योगासन स्पोर्ट्स एसोसिएशन से जुड़े सदस्यों ने सूर्य नमस्कार का वर्चुअल तथा अन्य माध्यमों से प्रदर्शन करवाया। अनुराग अरोड़ा ने पंजाब यूनिवर्सिटी में लोगों को सूर्य नमस्कार के बारे में बताया। आयुष मंत्रालय के चण्डीगढ़ योग प्रोजेक्ट से जुड़े विभिन्न योग शिक्षकों ने भी अपना योगदान दिया। इस दौरान रोशन लाल के मार्गदर्शन में चल रहे आयुष सेंटर्स के विभिन्न योग शिक्षकों ने अपना सहयोग देने का आह्वान किया और आने वाले समय में चण्डीगढ़ के प्रवासियों को जोड़ने में वचनबद्धता दिखाई ।

इस उपलक्ष्य पर चंडीगढ़ योगासन स्पोर्ट्स एसोसिएशन के कोर कमेटी के सदस्यों जिनमें रोशन लाल, सुश्री सुधा, मीनाक्षी और जितेंद्र सिंह शामिल हैं, ने समस्त निवासियों से आह्वान किया कि वह आने वाले समय में इस प्रकल्प से जुड़े और अपना योगदान दें।[

LEAVE A REPLY

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.