Site icon WorldWisdomNews

मौली जागरा में पीपल के पेड़ पर फसा बाज, फायर ब्रिगेड ने बचाया

चंडीगढ़

1 मार्च 2023

दिव्या आज़ाद

बसंत के आते ही लोगों में पतंग उड़ाने का शौक जाग उठता है, लेकिन आपका यह शौक दूसरों की मुसीबत बन सकता है। ऐसा ही एक मामला बीती रात मौली जागरा में सामने आया है। जहां चाइनीज मांझे से एक बाज पीपल के पेड़ पर करीब 70 फ़ीट ऊंचाई पर फस गया था जिसको बचने के लिए शहीद भगत सिंह युथ क्लब के प्रधान बलकार सिंह विक्टर ने फायर ब्रिगेड को एमर्जेन्सी कॉल कर बुलाया, जिसमे 5 घंटे की कड़ी मेहनत के बाद करीब रात 12 बजे बचाया गया।

इस मोके पर पहुंचे फायर अफसर जी एस मुल्तानी ने कहा चाइनीज मांझा बैन होने के बाद भी यह भारत के बाजारों में खुलेआम बिक रहा है, जिसके चलते कई लोग घायल हो जाते हैं. यह सबसे ज्यादा पक्षियों के लिए हानिकारक है, क्योंकि जब पतंग हवा में होती है तो न जाने कितने पक्षी इस मांझे की वजह से घायल होते है और कुछ की तो मौत भी हो जाती है।

पूर्व जिला परिषद मेंबर हरभजन सिंह ने सारी टीम का धन्यवाद किया और उनके जज्बे को सलाम किया जिन्होने पक्षी और इंसान की जान की कीमत में फरक नहीं किया। यहाँ धरती जानवरो और पक्षियों के लिए भी उतनी ही है जितनी इंसानो के लिए है।

इस मोके पर हरभुपिंदर कुमार, हॉर्टिकल्चर से सुरिंदर कुमार ,चंडीगढ़ युवा दल से सुनील यादव, चीना, बलवीर सिंह, कुलदीप सिंह, जशन, जतिंदर सिंह, करतार सिंह, आदि ने भी बचाव में सहयोग किया।