खटकड़ कलां (शहीद भगत सिंह नगर)

16 मार्च 2022

दिव्या आज़ाद


पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत मान ने आज लोगों को विनम्र रहने की अपील करते हुये कहा कि आम आदमी पार्टी (आप) की सरकार पंजाब के हरेक नागरिक की सरकार है और मुख्यमंत्री हमेशा सभी का होता है।


मुख्यमंत्री के तौर पर शपथ ग्रहण करने से पहले यहां शहीद-ए-आज़म भगत सिंह के अजायब घर और स्मारक पर महान शहीद को श्रद्धा-सुमन भेंट करने के उपरांत विशाल रैली को संबोधन करते हुये भगवंत मान ने कहा कि वह पंजाब के लोगों की तरफ से दिए गए इस बड़े फ़तवे से बहुत खुश हैं। उन्होंने कहा कि हमें अब और ज्यादा ज़िम्मेदार बनना चाहिए और अहंकारी नहीं होना चाहिए क्योंकि अहंकार का सिर हमेशा नीचे होता है। उन्होंने कहा कि पहली बार कोई मुख्यमंत्री शहीदों की धरती से शपथ उठा रहा है क्योंकि पहले स्टेडियम और महलों से शपथ ग्रहण समारोह होते थे। भगवंत मान ने आगे कहा कि शायद यह पहली बार है जब लोगों ने बिना किसी स्वार्थ या लालच के निडर होकर ’आप’ को वोट दी है।
भगवंत मान ने आगे कहा कि हमें अब सचमुच आज़ादी मिल गई है क्योंकि पिछली सरकारों ने बीते 70 सालों के दौरान शहीद-ए-आज़म भगत सिंह जैसे हमारे महान शहीदों के सपनों को अनदेखा किया। उन्होंने कहा कि 20 फरवरी, 2022 का दिन पंजाब की राजनीति के इतिहास में हमेशा याद रखा जायेगा क्योंकि लोगों ने बिना किसी प्रभाव और जबर के अपने वोट के अधिकार का प्रयोग किया, जिसका नतीजा 10 मार्च, 2022 को घोषित किया गया और इस तरह महान शहीद शहीद-ए-आज़म भगत सिंह के सपनों को पूरा करने का रास्ता साफ हुआ।


भगवंत मान ने आगे कहा कि उनकी सरकार आज से ही काम करना शुरू कर देगी और एक भी दिन बर्बाद नहीं होगा क्योंकि पंजाब में तबदीली लाने के लिए लोगों की उम्मीदों को पूरा करने में पहले ही बहुत देर हो चुकी है। उन्होंने कहा कि ’आप’ सरकार अति -आधुनिक स्कूल और अस्पताल स्थापित करके बढ़िया शिक्षा और स्वास्थ्य देखभाल बुनियादी ढांचा मुहैया करवाएगी, जिसकी सभी तरफ से सराहना की जायेगी।


भगवंत मान ने कहा, “यह सचमुच बहुत दयनीय है कि पंजाब जैसे प्रगतिशील राज्य के नौजवान रोज़ी रोटी की खोज में विदेशों की तरफ कूच कर रहे हैं। हमारी सरकार साफ़ -सुथरा, पारदर्शी और बढ़िया शासन प्रदान करने के लिए भ्रष्टाचार और अन्य कुरीतियों के ख़ात्मे के साथ-साथ रोज़गार के बढ़िया मौके प्रदान करने की पूरी कोशिश करेगी।“ भगवंत मान ने उम्मीद अभिव्यक्त की कि ऐसी जन समर्थकी पहलकदमियां नयी चुनी गई सरकार के प्रति लोगों में विश्वास और भरोसा पैदा करेंगी।


मुख्यमंत्री ने आगे कहा कि राज्य में सभी चीजें बहुत उलझी हुई थी परन्तु इसको राज्य के बड़े हित में लोगों के पूर्ण सहयोग से जल्द ही हल कर लिया जायेगा।
पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत मान ने दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविन्द केजरीवाल की तरफ से रिवायती पार्टियाँ से बिल्कुल अलग पार्टी बनाने के शानदार यत्नों की सराहना करते हुये कहा कि उन्होंने (केजरीवाल) भारत की राजनीति में व्यापक सुधार लाने के एकमात्र मिशन के साथ 20 दिन अनाज-पानी भी छोड़ा हुआ। उन्होंने कहा कि अब समय आ गया है जब आम आदमी पार्टी लोगों के सपनों को साकार करने के लिए कोई कसर बाकी नहीं छोड़ेगी।

खटकड़ कलां में आया लोगों का सैलाब पंजाब के हर कोने से लाखों लोग शहीद-ए -आज़म भगत सिंह के पैतृक गाँव में नये चुने गए मुख्यमंत्री भगवंत मान के शपथ ग्रहण समागम में शिरकत करने के लिए कोने-कोने से पहुँचे। खटकड़ कलां की पवित्र धरती पर बसंती पगड़ी और दुपट्टे सजा कर पहुँचे पंजाबियों के साथ मुख्य पंडाल और समूची फिजा बसंती रंग में रंगी गई। जोश, उत्साह और देश भक्ति के जज़बे से परिपूर्ण पार्टी वर्करों और वालंटियरों समेत पंडाल में उपस्थित लोग इंकलाब ज़िंदाबाद, बोले सौ निहाल….., आम आदमी पार्टी ज़िंदाबाद के नारे लगा रहे थे।

LEAVE A REPLY

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.