चण्डीगढ़ युवा काँग्रेस ने बेरोजगारों के राष्ट्रीय रजिस्टर का अभियान चलाया

0
136
चण्डीगढ़
8 फरवरी 2020
दिव्या आज़ाद
बढ़ती बेरोजगारी के खिलाफ युवाओं का समर्थन जुटाने के लिए चण्डीगढ़ युवा काँग्रेस ने शनिवार को सेक्टर 44 व सेक्टर 25 में जिला -2 प्रभारी व महासचिव अभिषेक शैंकी और जिला प्रभारी जानू मालिक की अध्यक्षता में बेरोजगारों के राष्ट्रीय रजिस्टर (NRU) का अभियान चलाया।

कार्यकरणी अध्यक्ष लव कुमार ने कहा मोदी सरकार वास्तविकता से पूरी तरह दूर है न केवल वह दो करोड़ रोजगार पैदा करने में विफल रही है, जैसा उन्होंने वादा किया था, व सीएमआईई, सीएसई (सेंटर फॉर सस्टेनेबल एम्प्लॉयमेंट) और एनएसओ (नेशनल स्टैटिस्टिकल ऑफिस) जैसे विश्वसनीय संस्थानों से इस आशय की लगातार उपेक्षा की है।
वही जिला प्रभारी अभिषेक शैंकी व जानू मालिक ने कहा चार में से एक स्नातक नौकरी पाने में असमर्थ है;  शहरी भारत में बेरोजगारी की दर 9 प्रतिशत है, वही ग्रामीण भारत में 6.8 प्रतिशत पर है, और महिलाओं में बेरोजगारी की कुल दर 17.5 प्रतिशत है, जबकि कुल मिलाकर, भारत की वर्तमान बेरोजगारी दर 7.5 प्रतिशत है।  2017-18 में 6.1 प्रतिशत से, बेरोजगारी की दर 2019 के अंत तक 7.5 प्रतिशत हो गई। बेरोजगार युवाओं की संख्या 30 मिलियन के आंकड़े को पार कर गई। युवा कांग्रेस बेरोजगारों की दुर्दशा को उजागर करने के लिए दृढ़ संकल्पित है, इसके आह्वान के माध्यम से बेरोजगारों का राष्ट्रीय रजिस्टर बनाया गया है। उन्होंने कहा कि पीएम ने हमेशा सूर्य ग्रहण देखने के लिए महंगे चश्मे खरीदने जैसे तुच्छ मामलों में लिप्त होकर युवाओं का ध्यान बढ़ती बेरोजगारी से हटाने की कोशिश की।  “हमारे प्रधान मंत्री ने हाल ही में सूर्य ग्रहण देखने के लिए 2.5 लाख के चश्मे खरीदे, लेकिन युवा कांग्रेस यह जानना चाहती है कि किस चश्मे के माध्यम से वह राष्ट्र के बेरोजगार युवाओं की दुर्दशा देख सकते हैं।”बेरोजगार युवाओं, बाहर के मजदूरों और परेशान किसानों ने पूरे देश में विरोध प्रदर्शन किया है, लेकिन सरकार ने उनकी दुर्दशा के बारे में कोई चिंता नहीं दिखाई।

NRU जनता के बीच बेरोजगारी के बारे में बातचीत शुरू करने और नौकरी देने की बात ’की धारणा को बढ़ावा देने में मदद करेगा इस मौके पर पार्षद रविंदर कौर गुजराल,सचिव नवदीप सिंह,जिला अध्यक्ष गौरव १वशिष्ट, धीरज गुप्ता,सोशल मीडिया सीओ ऑर्डिनेटर विनायक बंगिया, सुनील यादव, बलकार विक्टर,सनी, कपिल चोपड़ा,काकू राणा,आदि नेता शामिल हुए।

LEAVE A REPLY

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.