Site icon WorldWisdomNews

चंडीगढ़ दिगंबर जैन समाज ने मनाई महावीर जयंती

Photo By Vinay Kumar

चंडीगढ़

9 अप्रैल 2017

दिव्या आज़ाद

चंडीगढ़ दिगंबर जैन समाज द्वारा सेक्टर 27-बी के दिगंबर जैन मंदिर में भगवान महावीर जयंती के शुभ अवसर पर रथ यात्रा का आयोजन किया गया। इस अवसर पर मुख्य अतिथि के रूप में सत्यपाल जैन पूर्व सांसद एवं एडिशनल सोलिस्टिर जनरल ऑफ इंडिया एवं श्री के सी जैन चीफ कमिश्नर ऑफ इंकम टेक्स उपस्थित हुए।

उक्त जानकारी देते हुए श्री दिगंबर जैन सोसायटी के महासचिव श्री संत कुमार जैन ने बताया कि भगवान महावीर जयंती कि उपलक्ष में दिगंबर जैन समाज चंडीगढ़ द्वारा महावीर जयंती बड़ी ही धूमधाम से मनाई गई। उन्होंने बताया कि भगवान महावीर जी की रथ यात्रा का भी आयोजन किया गया जिसमें श्री जी की प्रतिमा जी को रथ में लेकर बैठना का सौभाग्य सौधर्म इंद्र के रूप में श्री अजय कुमार जैन, प्रेसिडेंट बी आर जैन मॉडल स्कूल, भगवान के रथ के सारथी श्री ललित कुमार जैन, सिनियर एडवोकेट रोहतक एवं कुबेर के रूप में श्री प्रवीण कुमार जैन को प्राप्त हुआ। रथ यात्रा का शुभारंभ श्री सत्यपाल जैन द्वारा हरी झंडी दिखा कर किया गया। रथ यात्रा सेक्टर 27 स्थित दिगंबर जैन मंदिर से शुरू होकर सेक्टर 28 के श्वेताम्बर जैन मंदिर से होकर वापिस दिगंबर जैन मंदिर में संपन्न हुई।

श्री जैन ने बताया कि इस शुभ अवसर पर जैन समाज द्वारा विशाल भंडारे का भी आयोजन किया गया। सैंकड़ों जैन धर्म के अनुयाईयों ने भगवान के जन्म कल्याणक के अवसर पर अपना योगदान दिया एवं धर्मलाभ प्राप्त किया। उन्होंने बताया कि इस अवसर पर स्वस्ति बाल मंडल के बच्चों द्वारा नाटिका का मंचन किया गया एवं भगवान महावीर स्वामी जी के मुख्य संदेश जीओ और जीने दो पर अधारित पोस्टर प्रतियोगिता में भी भाग लिया।