चण्डीगढ़

23 अगस्त 2019

दिव्या आज़ाद

भगवान श्रीकृष्ण के जन्मोत्सव जन्माष्टमी के शुभावसर पर भारतीय जनता पार्टी चण्डीगढ़ के इंडस्ट्री प्रकोष्ठ के प्रदेश संयोजक अवि भसीन ने समस्त शहरवासियों को व्यापारी भाईयों को हार्दिक बधाई प्रदान की।

अवि भसीन ने कहा कि भगवान श्रीकृष्ण का जन्मोत्सव (जन्माष्टमी) को जहाँ समस्त देश में धूम-धाम से मनाया जाता है वहीं विदेशों में भी कृष्ण भक्तों द्वारा यह पर्व हर्षो-उल्लास के साथ मनाया जाता है। दुनिया भर में कृष्णाष्टमी को बड़े पैमाने पर मनाया जाता है। देवकी के आठवें पुत्र व भगवान विष्णु के आठवें अवतार श्रीकृष्ण का जन्म पाप का अंत, राक्षसों को विनाश और भक्तों का उद्वार करने के लिए हुआ। उन्होंने कहा कि भगवान कृष्ण के भक्त उन्हें अलग-अलग नामों से पुकारते हैं। बाल गोपाल, कान्हा, मोहन, गोविंदा, केशव, श्याम, वासुदेव, कृष्णा, देवकीनंदन, देवेश, नंदगोपाल, खाटूश्याम और कई नाम से पूजा-अर्चना करते हैं। उनका प्रत्येक नाम अपने भक्तों के प्यार और सम्मान को दर्शाता है और कृष्ण जी के जीवन के विभिन्न चरणों का प्रतिनिधित्व करता है। भगवान विष्णु ने पवित्र मद्भगवत गीता में कहा है कि जब समाज में बुराई बढ़ेगी और धर्म पर संकट मडरायेगा मैं पूनर्जन्म लूंगा और बुराई को खत्म करने और अच्छाई का साथ देने के लिए धरती पर जन्म लेता रहूंगा।

अवि भसीन ने कहा कि जन्माष्टमी पर्व का अपना महत्व है। इस त्योहार का मुख्य महत्व नेक नियत को प्रोत्साहित करने और बुरी इच्छा का अंत करना है। यह पवित्र त्योहार लोगों के बीच भाईचारे को बढ़ावा देता है और एकता का प्रतीक है यह त्योहार। हम सभी को भगवान कृष्ण के जीवन के विभिन्न पहलुओं से जीवन का सही आचरण सीखना चाहिए।

LEAVE A REPLY

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.