चंडीगढ़
25 जनवरी 2019
दिव्या आज़ाद
अलंकार रंगमंच विभिन्न नुक्कड़ नाटक और “पहले शिक्षक” के विशेष टूर शो के साथ पंजाब के हर नुक्कड़ और सैर पर जा रहा है। जैसा कि हाल ही में देखा गया है, पंजाब विदेशों से पलायन करने वाले युवाओं से पीड़ित है। इसलिए इस समस्या को दूर करने की दिशा में हमारा बहुत कम प्रयास है। हमें लगता है कि उचित शिक्षा प्रणाली के अभाव ने देश को प्रभावित किया, हालांकि समाज पर प्रतिकूल प्रभाव पड़ रहा है। ऐसे मुद्दों को संबोधित करना हर कलाकार की प्रमुख जिम्मेदारी है। तो यह उच्च समय कुछ ऐसा है जो पंजाबी के संभावित परिदृश्य में होता है। यह दौरा राज्य में कला का अन्वेषण भी है। हमने हमेशा महसूस किया है कि पंजाब एक कलाकारों से भरपूर राज्य है जिसने हाल ही में थिएटर की कला से दूरी बना ली है। इससे राज्य में सामाजिक आर्थिक क्षितिज का पतन हुआ है। यही कारण है कि हम शिक्षा की बेहतरी और सामाजिक आर्थिक जागरूकता के लिए पंजाब दौरे पर जा रहे हैं। इसे प्रस्तुत करने के लिए शहर के दर्शकों को सिर्फ सभागार के अनुभव तक सीमित रखा गया है। सड़कों पर कला का प्रदर्शन, लोक कला या कच्चे और नवजात कला के रूप कम हो गए हैं और कहीं न कहीं मंच की सूक्ष्म बारीकियों के लिए विनम्र हैं। यह उस संस्कृति को जीवित करने का प्रयास है जो तेजी से हमारे हाथों से फिसल रही है।
यदि आप आज्ञा दें, तो हम दृश्य उपचार के साथ अपने गांव के दर्शकों की सेवा करने में अधिक खुश होंगे। यदि रुचि है, तो कृपया हमसे संपर्क करें।
यह दौरा 25 जनवरी 2019 से 30 जनवरी से शुरू होगा।
नाटक के बारे में: पहला अध्यापक
यह नाटक वर्ष 1962 में रूसी लेखक ‘चिंगिज़ एतमातोव’ द्वारा लिखित एक पुस्तक पर आधारित है। निर्देशक ने रूस के एक शहर की कहानी को , उत्तर प्रदेश भारत के एक शहर “मैनपुरी” की वर्तमान स्थिति से संबंधित किया है।
यह नाटक एक सरकारी शिक्षक द्वारा अज्ञानी जनता को पढ़ाने के लिए एक गांव में भेजे गए संघर्ष के बारे में है। लेकिन ग्रामीणों ने उसका साथ देने के बजाय मदद करने से इंकार कर दिया और अपने बच्चों को स्कूल भी नहीं जाने दिया। एक 14 साल की अनाथ लड़की ‘संगीता’ जो शिक्षक और उसके ज्ञान से रोमांचित है। लड़की अपने चाचा-चाची के साथ रहती है और उनकी पिछड़ी मानसिकता का शिकार होती है जो बहुत सारे पैसे लेकर एक बूढ़े व्यक्ति से उसकी शादी करा देते है। शिक्षक उसे समस्याओं से बचाने के लिए सभी बाधाओं से लड़ता है। और बाद में लड़की को पढ़ाई के लिए शहर भेज देता है, ताकि वह बड़ी हो कर सफल हो सके।
यह नाटक नारी सशक्तीकरण, बालिका शिक्षा और समाज के अज्ञान, पिछड़े दिमाग के खिलाफ लड़ाई का एक मजबूत संदेश देता है जो आज भी हमारे देश के कई स्थानों पर कायम है।

LEAVE A REPLY

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.